इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Ayurved mein Anaar ke laabh | आयुर्वेद में अनार के लाभ



अतिसार---

1.       कुटज और अनार के पेड़ का छिलका लें. इसे पानी में डालकर, उबालकर काढ़ा बना लें. शहद के साथ यह काढ़ा पीने से बहुत जल्दी फायदा मिलता है.

2.       अनार के रस में पका हुआ केला मिला लें और इसका सेवन करें. इससे अतिसार दूर हो जाता है.

3.       सोंफ, धनिया व जीरा लें और इसे एक समान मात्रा में पीसकर चूर्ण बना लें. अनार के रस के साथ इस चूरण का सेवन करें. इससे अतिसार में लाभ मिलेगा.

4.       अनार के छिलके का चूर्ण बना लें. इस चूर्ण को गर्म पानी के साथ खाएं. इससे अतिसार में लाभ मिलेगा.
 CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
आयुर्वेद में अनार के लाभ
आयुर्वेद में अनार के लाभ
 बच्चों का अतिसार --- 20 ग्राम अनार के फूल, 5 ग्राम जावित्री, 10 ग्राम दालचीनी, 10 ग्राम धनिया और 5 ग्राम काली मिर्च लें और इन्हें पीसकर चूर्ण बना लें. चौथाई से भी आधा चम्मच चूर्ण शहद में मिलकर रोगी को दें. इससे अतिसार नष्ट हो जाएगा. 


हिस्टीरिया --- एक तौला अनार के पत्ते व एक तौला गुलाब के ताजे फूल लें. दोनों को आधा लीटर पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें. एक चौथाई पानी रह जाए तो इसे छान लें. एक तौला गाय का घी मिलाकर दिन में दो बार रोगी को पिलायें. यह हिस्टीरिया और उन्माद में फायदा करता है.
 
Ayurved mein Anaar ke laabh
Ayurved mein Anaar ke laabh
Ayurved mein Anaar ke laabh, आयुर्वेद में अनार के लाभ, Atisaar mein Anaar, Hysteria Anaar ka Ayurved, अतिसार में अनार, हिस्टीरिया अनार का आयुर्वेद. 



YOU MAY ALSO LIKE 

सभी ग्रहों के लिए रत्न विज्ञानं
छोटे उपाय लेकिन बड़े काम के
खड़े होकर करने वाले योग आसन
उपवास का अर्थ लाभ व् नियम
सूर्य किरण चिकित्सा
- कब खरीदें नए कपडे और क्यों
- स्वस्तिक क्या है महत्तव

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT