इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

How To become Rich in Hindi | Amir ya Dhanwaan Kaise Banen | धनवान या अमीर कैसे बनें

पैसा कमाने और अमीर आदमी बनने के लिए आप अनेक तरह के कार्य कर सकते है जैसे की -:


आप अपना खुद का बिज़नस शुरू कर दे :-

पैसा कमाने या अमीर आदमी बनने के लिए एक साधन एक ये भी है कि आप अपना एक खुद का ही बिज़नस खोल ले और ये बात सुनिश्चित करने के लिए की आपका बिज़नस सफलता से कार्य करे उसके लिए आपको इन बातो को ध्यान में जरुर रकना चाहिए – 


·         आपने जिस चीज़ का भी बिज़नस शुरू किया है उसे आनंदित होकर और पुरे मन से करे.

·         आप अपने बिज़नस को नुक्सान से बचाने के लिए इसे मजाक में न ले.

·         कोई भी कदम रखने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से विचार कर ले, मतलब एक अच्छा प्लान तैयार कर ले.

·         अपनी पैसे सम्बंधित सभी जानकारियों को भी ध्यान में रखे और उसे अच्छी तरह से मैनेज करे.

·         आप मार्किट से सम्बंधित भी सभी जानकारियों को भी ध्यान रखे क्योकि बिज़नस तो मार्किट से ही जुडा हुआ होता है तो आपको मार्किट का हर पल का ज्ञान होना जरूरी है.

·         आप इस बात का भी ख़ास ध्यान रखे कि आपके कस्टमर आपसे क्या चाहते है और आप उन्ही की जरूरत के हिसाब से अपने प्रोडक्ट में बदलाव करे.

·         हमेशा ऐसे बिज़नस करे जैसेकि आप उस काम के अच्छे जानकर है और आप अपने बिज़नस के लिए एक अच्छी प्रोफेशनल इमेज को भी बनाना न भूले. इससे लोगो आपकी तरफ खीचते है और उनका आप पर विश्वास बढ़ता है.

·         अगर हो सके तो अपने कस्टमर्स के लिए आप कुछ पर्सनल ऑफर भी शुरू कर सकते है, या खुद भी उन्हें कोई सर्विस दे सकते है.

·         अपने बिज़नस की उत्त्पति के लिए और उसके फैलाव के लिए बिज़नस को अपडेट करना बहुत जरूरी होता है तो आप इस बात का भी ध्यान रखे कि मार्किट में कौन कौन सी नयी टेक्नोलॉजी आयी है और आप उन्हें अपनाये. 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
How To become Rich in Hindi
How To become Rich

रियल एस्टेट में पैसा लगाये :

कहा जाता है कि जमींन में लगाया हुआ पैसा कभी नही डूबता तो यदि आपके पास इतने पैसे है कि आप उससे कहीं अच्छी लोकेशन पर जमीं खरीद सकते है तो आप भी अपना पैसा इसमें लगा सकते है और जब जमींन के भाव बढे तब आप उस जमींन को बेच कर अच्छा मुनाफा कम सकते है. रियल स्टेट का बिज़नस आज इसीलिए इतना बड़ा है और आप जगह जगह प्रॉपर्टी डीलर का ऑफिस देख सकते है यही नही आप इन्टरनेट पर भी बहुत सारी वेबसाइट की जानकारी प्राप्त कर सकते है जो रियल एस्टेट में खरीदने और बेचने इत्यादि का काम करते है. 


स्टॉक मार्किट में पैसा लगाये :

जब भी आप किसी आदमी से अमीर होने के रास्तो के बारे में पूछते है तो उनके जवाबो में एक जवाब हमेशा स्टाक मार्किट होता है. आप भी जल्दी पैस कमाने के लिए स्टॉक मार्किट में पैसा लगा सकते है. इसके लिए आप सबसे पहले किसी एक्सपर्ट से मिले वो आपको बतायेगा की स्टॉक मार्किट में पैसा कैसे लगाया जाता है और साथ ही साथ पैसा कैसे कमाया जाता है. स्टॉक मार्किट हमेशा उथल पुथल में रहता है लेकिन जब आप इसे समझ जाओगे तो आप भी इसका आसानी से फ़ायदा उठा सकते हो और अपनी कमी को बढ़ा सकते हो. आप धीरे धीरे सीख जाते हो कि कैसे स्टॉक लिए जाते है और कैसे अपने फ़ायदे के स्टॉक मार्किट को क्रेश किया जाता है. इससे आपके पैसे कमाने की सम्भावनाये बढ़ जाती है. 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Amir ya Dhanwaan Kaise Banen
Amir ya Dhanwaan Kaise Banen

अपना एक नया उत्पाद बना कर :

अगर आप अपना खुद का एक नया उत्पाद ( product ) बना लेते है तो वो आपके एक अमीर आदमी बनने में बहुत ज्यादा मददगार साबित होगा, बस आपको प्रोडक्ट बनाने के बाद उसका एक लाइसेंस बनवाने की जरूरत है इसके लिए आपको एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने होते है. ये लाइसेंस आपको उस उत्पाद का कॉपीराईट दे देता है, उसके बाद उस प्रोडक्ट पर सिर्फ आपका ही अधिकार होता है. इसके बाद आप अपने लाइसेंस की कॉपी करा कर उसे बेच सकते है जिससे आपको पैसे तो मिलेंगे ही साथ ही साथ आपके प्रोडक्ट को मार्किट भी मिल जाएगी. 


आप अपनी प्रॉपर्टी को किराये पर दे सकते है :

ये सबसे अच्छा पैसे कमाने का साधन है इसमें आपको कोई मेहनत नही करनी पड़ती और आपके पास हर महीने एक तनख्वा की तरह पैसे आते रहते है. लेकिन ये एक तरह से सिर्फ पार्ट टाइम की तरह ही इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ साथ आप अपना फुल टाइम कार्य भी करते रहे. तो ये आपको हर महीने बोनस मिलने जैसा लगेगा. आप इसको अतिरिक्त सैलरी की तरह भी देख सकते है.


कोई ऐसी विडियो बना दे जिसको पहले कभी न देखा गया हो :

इसके अलावा आप किसी ऐसे टॉपिक पर कोई ऐसी विडियो बना सकते है जिसको पहले कभी देखा न गया हो, जो सबसे अलग हो फिर आप उस विडियो को इन्टरनेट पर डाल सकते है, क्योकि इन्टरनेट एक ऐसी जगह है जिससे सारी दुनिया आपके साथ जुड़ सकती है. अगर आपकी बनाई गई विडियो हर देखने वाले को पसंद आई और आपकी विडियो एक वायरल बन गई तो आप उससे भी पैसे कमा सकते है क्योकि you tube  हर 1000 व्यूज पर $2 देता है और अगर आपका you tube चेंनेल फेमस हो जाता है तो आप इन्टरनेट और अपनी विडियो के जरिये कई मिलियन कमा सकते है और अमीर बन सकते है.


मुश्किल प्रोजेक्ट / असाइनमेंट को भी आप स्वीकार करे. :

कई बार हम पैसे की कमी की वजह से वे काम करने के लिए भी तैयार हो जाते है जो आप नही करना चाहते या फिर जिन कामो के लिए आपको बहुत कम पैसे दिए जाते है. लेकिन कई बार आपको आपकी जॉब में भी कुछ चुनौतिया मिल जाती है और आपको एक ऐसी जगह पर भेज दिया जाता है जहाँ आपको रहने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, पर आप उन कठिनाइयों से घबराये बिना उन चुनौतियों को भी स्वीकार करे क्योकि इस स्थिति में आपको रहने के लिए जगह, फ्री घर, यातातात की सुविधा के साथ साथ अच्छी सैलरी भी दी जाती है. ऐसे में आप अपनी सैलरी का अच्छा भाग बचा सकते है और जल्दी ही आप भी अमीर बन सकते है.


टैक्स फ्री सेविंग और इन्वेस्टमेंट को अपना कर :

कई जगह आपको अपनी सेविंग के लिए टैक्स देना होता है या आप कहीं अपना पैसा इन्वेस्ट कर रहे है तो वहां भी आपके पैसे से कुछ प्रतिशत टैक्स के नाम पर काट लिया जाता है. लेकिन कुछ जगह ऐसी भी है जहाँ टैक्स नही लिया जाता तो आप वहां पर अपने पैसो को इन्वेस्ट और सेव कर सकते है. इस तरह की कुछ जगहों में चिल्ड्रेन बोनस बांड्स और पेंशन सेविंग आती है. इससे आपके पैसे सेव हो जाते है और ये भी आपके पास अमीर होने का एक तरीका है.


किताब लिख कर :

अगर आपके अंदर लिखने की कला है और आप अपनी भावनाओ को कागज़ पर उतार सकते हो तो आप पुस्तक लिखना शुरू कर दें, साथ ही यदि आप उन तथ्यों पर भी लिख सकते है जो पढने वालो को भी अपनी तरफ आकर्षित करे तो आपको पुस्तक जरुर लिखनी चाहिए और फिर उसे पब्लिश कर दे. लोग आपकी किताब खरीदेंगे, उसको पढेंगे, उससे जुड़ेंगे तो इससे आपको पैसे तो मिलेंगे ही साथ साथ ही आपको इज्जत और सम्मान भी प्राप्त होगा.


अपने घर को बहुत ही खुबसूरत बनाये :   

आप अपने घर को इस तरह डिजाईन करे कि वो सबसे अलग और सबसे खुबसूरत लगे क्योकि टेलीविज़न वाले, फिल्म वाले या और भी लोग जिन्हें एक अच्छी लोकेशन की जरूरत होती है वे अपने कार्य के लिए एक अच्छे और खुबसूरत घर की तलाश में घूमते रहते है ताकि उनके द्वारा बनाया गया नाटक या फिल्म भी अच्छा लगे. इसके लिए वे एक अच्छी खासी कीमत देने के लिए भी तैयार होते है. अगर उन्हें आपका घर सबसे अलग लगा और पसंद आया तो आप उन्हें अपने घर को किराये पर या कॉन्ट्रैक्ट पर दे सकते है. जिससे आपका घर भी आपके लिए पैसे कमाने का साधन बन जाता है और आपके अमीर आदमी बनने की तरफ आपके कदमो को बढाता है. 


अमीर बनना आसान नही है उसके लिए आपको मेहनत तो करनी ही पड़ती है और यदि आप ऐसा सोचते है कि आप मेहनत भी ना करे और आप अमीर भी बन जाये तो आप गलत है. बिना मेहनत किये पैसा कमाना नामुमकिन है. तो आप कुछ भी करे पर उसे पुरे मन से करे और अपने कार्य को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करे, आपको सफलता जरुर प्राप्त होगी और आप एक दिन न सिर्फ अमीर आदमी ही बनेंगे बल्कि सफलताओ की उच्चाइयो को भी छुयेंगे.
 
धनवान या अमीर कैसे बनें
धनवान या अमीर कैसे बनें
How To become Rich in Hindi, Amir ya Dhanwaan Kaise Banen, धनवान या अमीर कैसे बनें, Formulas to be Rich, How can Earn Lot of Money, बहुत सारा पैसा कैसे कमायें, Ways to Become Wealthy. 




YOU MAY ALSO LIKE 

अमीर आदमी बनने के मनोवैज्ञानिक तर्क
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अमीर बनने के उपाय
- योग के आठ अंग
- Wi – Fi क्या है इसके फायदे और उपयोग क्या है
- इन्टरनेट के जरिये Wifi  के Password को कैसे Hack करें
- आज के समय में धन की आवश्यकता

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT