इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

CPU Cooling Fan ke Parkar | सि पि यु कुलिंग फेन के प्रकार | Types of CPU Cooling Fan

CPU COOLING FAN के प्रकार :

जैसाकि हमने ऊपर पढ़ा है कि एक कंप्यूटर बिना CPU के काम नही कर सकता और एक CPU बिना प्रोसेसर के काम नही कर सकता, साथ ही प्रोसेसर को सुरक्षित रखने के लिए कुलिंग पंखा सबसे ज्यादा महत्व रखता है. साथ ही ये कंप्यूटर के मदरबोर्ड, RAM और सर्किट बोर्ड आदि को भी ख़राब होने से बचाता है. इसलिए इनकी महत्वता को देखते हुए बाजार में अनेक तरह के कुलिंग पंखे मिल जाते है. एक कुलिंग पंखे का सामान्य आकर 60 mm, 80 mm, 92 mm और 120 होता है, साथ ही इनका आकर चोकौर होता है. इनके कार्य को देखते हुए बाजार में 3 तरह के कुलिंग पंखे मिलते है.


1.       CPU Fans : इनका सबसे महत्वपूर्ण काम यही है कि ये सारे CPU की गर्म हवा को बाहर निकले, ताकि कंप्यूटर के सभी घटकों को ठंडा रखा जा सके और किसी भी तरह के डैमेज की संभावना न रहे. ये पंखा कंप्यूटर प्रोसेसर से लगातार निकल रही गर्मी को बाहर निकलता है. ये गर्म हवा को निकाल कर उसकी जगह ठंडी हवा को लाता है. इसलिए आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाले CPU पंखे का इस्तेमाल करना चाहिए. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
सि पि यु कुलिंग फेन के प्रकार
सि पि यु कुलिंग फेन के प्रकार

2.       Case Fans : CPU पंखा आपके कंप्यूटर से गर्मी को निकलने के लिए काफी नही होता, क्योकि प्रोसेसर से निकलने वाली गर्मी आपके पूरी कंप्यूटर कैबिनेट में फ़ैल जाती है और उसे गर्म कर देती है. इसलिए केस पंखे का इस्तेमाल किया जाता है ताकि ये आपके कंप्यूटर कैबिनेट से सारी गर्मी को निकलने में CPU पंखे की मदद कर सके और उसकी जगह ठंडी हवा को प्रवाहित करे. आपके कंप्यूटर में CPU पंखे के साथ केस पंखे का होना भी इसीलिए आवश्यक है.


3.       Hard Drive Fans : हार्ड ड्राइव काम करते वक़्त ज्यादा गर्मी नही निकलते लेकिन इनमे जो भी गर्मी आती है वो हार्ड ड्राइव के आगे पीछे होने की वजह से ही आती है, जिससे हार्ड ड्राइव ख़राब हो सकते है. इस गर्मी को निकलने के लिए ही हार्ड ड्राइव पंखे का इस्तेमाल किया जाता है. इनके इस्तेमाल से आपके हार्ड ड्राइव हमेशा ठन्डे रहते है और आप ज्यादा से ज्यादा हार्ड ड्राइव का इस्तेमाल भी कर पाते हो. इनके काम करने के दो तरीके होते है, पहला एक्टिव – जो खुद ही हार्ड ड्राइव की गर्मी को सीधे बाहर भेज देते है, साथ ही ठंडी हवा को अंदर लाते है और दूसरा पैसिव – जो हीट सिंक की तरह सारी गर्म हवा को फैला लेते है और उन्हें ठंडा करते है. 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Types of CPU Cooling Fan
Types of CPU Cooling Fan

कुलिंग पंखो से लाभ :

-    ये आपके कंप्यूटर प्रोसेसर के काम करने की गति को बढ़ते है, जिससे आपका कंप्यूटर बेहतर प्रदर्शन कर पाता है.


-    इनका सबसे जरूरी लाभ / काम कंप्यूटर की गर्मी को बाहर निकलना और कंप्यूटर को ख़राब होने से बचाना है.


-    जब आपका कंप्यूटर आराम कर रहा होता है तो ये उनके आराम के लिए भी एक अच्छा माहौल या वातावरण बना देते है. 
CPU Cooling Fan ke Parkar
CPU Cooling Fan ke Parkar
 CPU Cooling Fan ke Parkar, सि पि यु कुलिंग फेन के प्रकार, Types of CPU Cooling Fan, CPU Cooling fan ke merits or demerits, CPU cooling Fan ke fayde or nuksaan, सि पि यु कुलिंग फेन के फायदे और नुक्सान.
 

YOU MAY ALSO LIKE 

-   हैडफ़ोन कैसे काम करता है
अपच क्या है और अपच कैसे होती है
- सि पि यु कुलिंग फेन के प्रकार
- कुंडली में दुसरे घर के प्रभाव
- ग्रहों के कारण रोग
- बार कोड रीडर के कार्य

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT