इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Munh ke Chhalon ka ilaaj | मुंह के छालों का इलाज | Treatment for Mouth Sore

मुंह के छाले को ठीक करने के उपाए

1.       मुंह में छाले हो जाने पर बहुत ही परेशानी होती है. जब मुंह में छाले हो जाते है तो थोडा सा तीखा खाना -  खाने में भी बहुत ही परेशानी होती है.  मुंह के छाले को ठीक करने के लिए गाय के दूध से दही जमा ले. अब दही में पके हुए केले को काट कर उसमे मिला दे. अब इस दही का सेवन करे. जल्द ही मुंह के छाले ठीक हो जायेंगे. 


2.       मुंह के छालो को ठीक करने के लिए थोड़ी सी ग्लिसरीन ले. अब एक छोटा सा फिटकरी का टुकड़ा ले. अब इस फिटकरी के टुकड़े को हल्का – हल्का भुन ले. फिटकरी के ठंडा हो जाने पर इसे ग्लिसरीन में मिला दे. अब थोड़ी सी रुई ले तथा उसे ग्लिसरीन और फिटकरी के मिश्रण में डूबा कर छालो पर लगाये और कुछ देर के लिए लार को टपकने दे. ऐसा करने पर जल्दी ही मुंह के छाले ठीक हो जायेंगे. 


3.       छाछ जिसे लस्सी के नाम से भी जाना जाता है. छाछ के प्रयोग करने से भी मुंह के छाले ठीक हो जाते है. मुंह के छाले को ठीक करने के लिए सुबह उठते ही छाछ से कुल्ला करना चाहिए . ऐसे ही शाम को भी करे . ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करे . जल्द ही मुंह के छाले ठीक हो जायेंगे और आप हर प्रकार का खाना खा सकेंगे. 
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
मुंह के छालों का इलाज
मुंह के छालों का इलाज

4.       हल्दी का प्रयोग काफी प्रकार के रोगो को ठीक करने के लिए किये जाता है. हल्दी को पीसकर किसी भी प्रकार की चोट पर लगाने से चोट जल्दी ही ठीक हो जाती है. इसी प्रकार मुंह के छालो को ठीक करने के लिए भी हल्दी का प्रयोग किया जा सकता है. छालो को ठीक करने के लिए हल्दी को कुछ देर के लिए एक गिलास पानी में डालकर रख दे. कुछ देर के बाद इस पानी को छानकर इस पानी से कुल्ला कर ले. दिन में दो बार इस पानी से कुल्ला करे. लगातार 3 या 4 दिन हल्दी के पानी से कुल्ला करने से मुंह के छाले पूरी तरह से ठीक हो जायेंगे.


5.       नीम का पेड़ बहुत ही उपयोगी होता है. नीम की पत्ती से काफी रोगों को दूर किया जा सकता है. वास्तव में देखा जाये तो नीम के पेड़ का हर एक भाग का इस्तेमाल किसी न किसी बीमारी को दूर करने के लिए किया जाता है. नीम के पेड़ की छाल का प्रयोग करने से मुंह के छालो को ठीक किया जाता है. इसके लिए नीम की छाल को जला दे. थोडा सा सफेद कत्था ले और उसमे नीम के पेड़ की जली हुई छाल को मिला दे. अब इन दोनों को खूब बारीक़ पीस ले. अब इसे मुंह के छालो पर लगाये. इसे जब तक लगाते रहे, जब तक मुंह के सारे छाले पूरी तरह ठीक न हो जाये. दिन में दो बार इसे छालो पर अवश्य लगाये. 


6.       जामुन के पत्तो का प्रयोग करके भी मुंह के छालो को ठीक किया जा सकता है. इसके लिए 8 या 10 जामुन के पत्तो को ले. अब थोडा सा पानी ले और जामुन के पत्तो को पानी के साथ पीस ले. अब इसमें और पानी मिला दे जिससे की कुल्ला किया जा सके. सुबह और शाम को जामुन के पत्तो से कुल्ला करने से मुंह के छाले जल्दी ही ठीक हो जायेंगे. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Munh ke Chhalon ka ilaaj
Munh ke Chhalon ka ilaaj

7.       कत्थे का प्रयोग कर के भी मुंह के छालो को ठीक किया जा सकता है. यह बहुत ही सरल और जल्दी ही आराम पहुँचाने वाला उपाए है. मुंह के छालो को ठीक करने के लिए कत्थे को पानी के साथ घोल ले. ध्यान रहे की कत्थे का  घोल अधिक पतला न हो जाये. अब इस घोल को गाढ़ा – गाढ़ा मुंह के अंदर छालो पर लगाये. कत्थे का घोल मुंह के छालो पर लगाने से छाले जल्दी ही ठीक हो जायेंगे.


8.       जिस प्रकार नीम के पेड़ की छाल का इस्तेमाल कर के मुंह के छालो को ठीक किया जा सकता है. ठीक उसी प्रकार पीपल की छाल का भी इस्तेमाल मुंह के छालो को ठीक करने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए पीपल की छाल और पत्तो को पीस ले. अब इस लेप को मुंह के छालो पर लगाये . जल्द ही मुंह के छाले आराम हो जायेंगा.


9.       चमेली के पत्तो का प्रयोग करने से भी मुंह के छाले ठीक हो जाते है. इसके लिए चमेली के पत्तो को कुछ देर के लिए मुंह में डालकर चबा कर थूक दे. दो या तिन दिनों तक रोजाना ऐसा करने से छालो से जल्दी ही आराम हो जायेगा. 


10.   आंवले के रस से भी मुंह के छालो को ठीक किया जा सकता है. इसके लिए आंवले के रस को निकाल ले. अब इस रस को मुंह के छालो पर धीरे – धीरे लगाये. आंवले के रस को मुंह के छालो पर लगाने के बाद कुछ देर के लिए लार को टपकने दे. आंवले के रस का दो या तिन बार प्रयोग करने से छाले ख़त्म हो जायेंगे. 


11.   इलायची के दानो का लेप बनाकर लगाने से भी मुंह के छाले ठीक हो जाते है. इलायची का पेस्ट बनाने के लिए दो – चार दाने इलायची के ले. छोटा सा एक फिटकरी का टुकड़ा ले. इलायची के दानों को बारीक़ पीस ले तथा फिटकरी को हल्का – हल्का भून कर और पीस ले.  अब इलायची के पिसे हुए चुर्ण को फिटकरी के साथ मिलाकर पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को मुंह के छालो पर लगाये . कुछ देर के लिए लार टपकाए. आपके के मुंह के छालो में जल्दी ही आराम हो जायेगा.

अगर आपके मुंह में छाले काफी दिनों से है और वो किसी भी उपाय के करने से ठीक नही हो रहे. तो इसके लिए अमरूद के पेड़ की पत्तियो का इस्तेमाल करे. मुंह के छालो को जल्दी ठीक.
 
Treatment for Mouth Sore
Treatment for Mouth Sore

 Munh ke Chhalon ka ilaaj, मुंह के छालों का इलाज, Treatment for Mouth Sore, Ayurveda for Mouth Sore in Hindi, Munh ke Chhale thik karne ke desi nuskhe, मुंह के छालों का देसी नुस्खों से इलाज.



YOU MAY ALSO LIKE 

-   दाम्पत्य जीवन  में मंगल
दाम्पत्य जीवन में मधुरता
- स्वादिष्ट अंजीर के गुण
- अंजीर के औषधिय फायदे
- आयुर्वेद में अंजीर का महत्तव
- मुंह के छालों का इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT