इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Garmiyon Mein Kharbuja Khane ke Faayde | गर्मियों में खरबूजा खाने के फायदे



--- खरबूजा गर्मी के मौसम का फल है. खरबूजे में शरीर को ताकतवर बनाने के तत्व बहुत अधिक मात्रा में होते हैं. खरबूजा बहुत पौष्टिक आहार है. गर्मी के मौसम में खरबूजा खाने से हमारे शरीर को तरावट और ठंडक मिलती है.  खरबूजा वात और पित के रोगों बचाता है. गर्मी के मौसम में हमारे शरीर में जलन होने लगती है. खरबूजा खाने स यह जलन ख़त्म होती है. खरबूजा पेशाब के रोगो में काम आता है. खरबूजा खाने से पेशाब खुलकर आता है. खरबूजा खाने से सिर और दिमाग के गर्मी ख़त्म हो जाती है. मस्तिष्क को खरबूजे से शीतलता मिलती है.



खरबूजे के औषधीय लाभ --- खरबूजा खाने से कब्ज करोग दूर होता है. खरबूजे से हमारे दांत स्वस्थ हो जाते हैं. दांतों में चमक आ जाती है. गर्मी के मौसम में खरबूजा रोजाना खाना चाहिए. रोजाना खरबूजा खाने से हमारे शरीर को ताकत व ठंडक मिलती है. खरबूजा खाने से हमारे चेहरे की सुन्दरता बढती है.खरबूजे के बीजों का लेप लगाने से चेहरे को सुन्दरता व कोमलता मिलती है. खरबूजा लू में लाभदायक है. यदि लू लग जाए तो खरबूजे के बीजों को पीसकर सिर बी शरीर को लेप लगाने से लू के दुष्प्रभाव ख़त्म हो जाते हैं. रोजाना नियमित रूप से खरबूजा खाने से हम लू से बचे रहते हैं.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
 
गर्मियों में खरबूजा खाने के फायदे
गर्मियों में खरबूजा खाने के फायदे

सावधानियां --- खाना खाने से एकदम पहले या एकदम बाद में खरबूजा नहीं खाना चाहिये. खरबूजा और दूध एक साथ नहीं लेना चाहिए. खरबूजा और दूध एक साथ लेने से हैजा हो सकता है. 
 
Garmiyon Mein Kharbuja Khane ke Faayde
Garmiyon Mein Kharbuja Khane ke Faayde
Garmiyon Mein Kharbuja Khane ke Faayde, गर्मियों में खरबूजा खाने के फायदे, Garmiyon mein kharbuje ka mahattav, kharbuja khane ke laabh, गर्मियों में खरबूजे का महत्तव, खरबूजा खाने के लाभ. 



YOU MAY ALSO LIKE 

जेट स्प्रे मालिश
मिट्टी के उपचार
- स्वादिस्ट फल अमरुद के लाभ
- पपीते से स्वास्थ्य रक्षा व् उसके लाभ
- अनार फल खाने के लाभ
गर्मियों में खरबूजा खाने के फायदे
- प्राकृतिक चिकित्सा की चमत्कारी उपचार विधि

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT