इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Astrology Precautions for Diabetes | Jyotish ke Anusar Madhumeh ya Sugar ke upaay | मधुमेह के लिए ज्योतिषी उपाय

1.       मधुमेह के रोग को एक वंशानुगत रोग के रूप में भी जाना जाता है. अगर आपके शरीर में इन्सुलिन की मात्रा की कमी है तब ये रोग आपको घेरता है. आप दवाओ के सहारे इस रोग पर कुछ हद तक काबू पा सकते है. अगर आप ज्योतिषीय मान्यताओ की तरफ ध्यान देते है तो इसके अनुसार आप पाओगे कि अगर जलीय राशी जैसेकि कर्क, वृश्चिक या मीन और शुक्र राशी जैसेकि तुला में दो या दो से अधिक पापी ग्रहों ने प्रवेश कर रखा है तो इन राशी के लोगो को मधुमेह के रोग की आशंका बहुत ज्यादा है. अगर इन राशियों के शुक्र के साथ ब्रस्पति या चंद्रमा दूषित है या त्रिक भाव में है तब भी आपको मधुमेह हो सकता है. शत्रु राशी या क्रूर ग्रहों जैसे राहू, शनि, सूर्य, और मंगल ने आपकी राशी में प्रवेश कर रखा है तब भी आपको मधुमेह हो सकता है.
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Astrology Precautions for Diabetes
Astrology Precautions for Diabetes

2.       ज्योतिष उपायों के अनुसार मधुमेह के रोग से मुक्त होने के लिए आप सोलह शुक्रवार तक पूर्ण मन से किसी मंदिर या जरूरतमंद व्यक्ति को सफ़ेद चावल का दान करे. इसके अलावा आप ओम “ शुं शुक्राय नमः ” मंत्र की एक माला का जाप करे. इसी तरह आप ब्रहस्पति और चंद्रमा की वस्तुओ का भी दान करे. आप शाम के समय या फिर रात्रि में “ महामृत्युंजय मंत्र “ का भी जाप अवश्य करे. साथ ही आप पुष्प नक्षत्र में जामुनो को इक्कठा करे और फिर उनका सेवन करे. आप करेले के पाउडर को प्रतिदिन सुबह दूध के साथ मिला कर उसका सेवन करे ऐसा करने से भी आपको मधुमेह के रोग से मुक्ति में लाभ मिलेगा.


ज्योतिष शास्त्र में कई बार उन लोगो को भी मधुमेह के रोग की शिकायत मिली है जिनकी कुंडली में लगन पर शनि – केतु की पाप की दृष्टी देखी गई हो. अगर वृश्चिक राशी के चतुर्थ स्थान      में शुक्र – शनि की युति, मीन पर सूर्य व मंगल की दृष्टी हो, साथ ही तुला राशी के लोगो पर राहू स्थित हो कर चन्द्रमा पर दृष्टी रखे तो इस स्थिती में इन सब लोगो की इज्जत, प्रतिष्टाको हानि होती है साथ ही इन लोगो को मधुमेह के रोग का भी खतरा होता है.
 
Jyotish ke Anusar Madhumeh ya Sugar ke upaay
Jyotish ke Anusar Madhumeh ya Sugar ke upaay

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इनके कुछ कारण है जो निम्नलिखित है-

ज्योतिष शास्त्र में अगर मीन राशी के जातको की राशी में बुध पर सूर्य की दृष्टी हो या ब्रहस्पति लग्नेश के साथ छठे भाव में हो या फिर इन् जातको के दशम भाव में मंगल – शनि की युक्ति या मंगल दशम स्थान पर शनि पर दृष्टी रख रहा हो तो इस स्थिथि में भी ये रोग हो सकता है. इन सबके अलावा अगर लग्नेश शत्रु राशी में, नीचे का या लगन व मग्नेश पाप ग्रहों से दृष्टी मिला रहा हो व शुक्र आठवे घर में विराजमान हो तब भी इस रोग का खतरा है, कुछ मामलो में अगर चठुढ़ भाव में वृश्चिक राशी में शनि – शुक्र की युति भी मधुमेह के रोग का एक बड़ा कारण बन सकती है.


अगर आप औषधि का सेवन कर रहे है या हवन करने का विचार कर रहे है तो उसके लिए शुभ नक्षत्र का इंतजार करे.


अगर आप औषधियों का सेवन आरम्भ कर रहे है तो उनके किये अश्वनी, पुण्य, हस्त, और अभिजित नक्षत्रो का चयन करे और उन्ही नक्षत्रो में सेवन आरम्भ करे.


अगर आपके गोचरीय ग्रहों में आपको अशुभता दिखाई दे रही है तो आप पहले उन्हें औषधीय स्नान करके शुभ कर ले.


अगर आपके ग्रह दूषित है तो आप हवन करा सकते है, सूर्य की शांति के लिए आपको समिधा, आक या मंदार की डालियों का सेवन करना चाहिए, चंद्रमा की शांति के लिए आप पलाश, मंगल की शांति के लिए खरीद या खैर, बुध की शांति के लिए अपामार्ग या चिचिढा, गुरु की शांति के लिए पीपल, शुक्र की शांति के लिए उदुम्बर या गुलर, शनि की शांति के लिए खेजड़ी या शमी, रहू के लिए दूर्वा और अंत में केतु की शांति के लिए आप कुशा की समिधा, सरल, सनिग्ध डाली हे हवन की प्रक्रिया ले लिए इस्तेमाल करनी चाहिए, इसके साथ साथ ग्रहों के मंत्रो के साथ ही हमे यज्ञाआहुति देनी चाहिए. तभी आपको आपके द्वारा कराए गये हवन का पूरा लाभ मिल सकेगा और आपको मधुमेह के रोग से बचने में आपकी सहायता कर सकेगा.


उपरलिखित मधुमेह के रोग के होने के कारण और उनसे बचने या मुक्ति पाने के उपायों को पढ़ कर आप अपने आप को मधुमेह जैसी भयंकर बीमारी से बचा सकते है और एक रोगमुक्त जीवन जी सकते है. 
 
मधुमेह के लिए ज्योतिषी उपाय
मधुमेह के लिए ज्योतिषी उपाय

Astrology Precautions for Diabetes, Jyotish ke Anusar Madhumeh ya Sugar ke upaay, मधुमेह के लिए ज्योतिषी उपाय, Astrological Remedies for Diabetes, Madhumeh ke liye Jyotishi ke Upaay, शुगर के लिए ज्योतिषी उपाय. डायबिटीज मधुमेह के रोग से मुक्त होने के लिए ज्योतिषी उपाय.



YOU MAY ALSO LIKE 

स्मार्टफोंस में कनेक्शन सेटिंग्स
- मोर नेटवर्क सेटिंग्स आप्शन
- मधुमेह या शुगर के कारण व् उपाय
- वास्तु शास्त्र में मधुमेह या शुगर होने के कारण
- वास्तु शास्त्र में मधुमेह या शुगर से बचाव
- मधुमेह के लिए ज्योतिषी उपाय
- स्मार्टफोन की सेटिंग और उसका इस्तेमाल

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT