इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Microsoft Excel Mein Dropdown List Add Kaise Karen | How to Add Dropdown list in MS Excel



MS Excel में ड्रापडाउन ( Dropdown ) लिस्ट को डाले

Excel में डाटा एंट्री को आसान बनाने के लिए ड्रापडाउन लिस्ट का इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल आप तब करते हो जब आप हर समय एक ही तरह के डाटा पर कार्य कर रहे होते हो और एक ही तरह के नाम का इस्तेमाल करते हो. तो बार बार नाम लिखने से अच्छा है कि आप उन सभी नामो की एक लिस्ट बना लो और उसी लिस्ट को ड्रापडाउन लिस्ट कहते है. जब आप ड्रापडाउन लिस्ट को बना लेते हो तो आप जिस भी सेल ( Cell ) पर जाते हो तो उस सेल के साथ एक एरो ( arrow ) जुड़ जाती है. जब आप उस एरो पर क्लिक करते हो तो आपको वे सब नाम दिखाई देते है जिनको आपने ड्रापडाउन लिस्ट में डाला था. इससे आपका टाइप करने का समय भी बचता है.


ड्रापडाउन लिस्ट बनाये :

एक ड्रापडाउन लिस्ट को बनाने के लिए डाटा टूल्स ( Tools ) में से डाटा वेलिडेशन ( Data Validation ) कमांड का इस्तेमाल किया जाता है. अपनी खुद की ड्रापडाउन लिस्ट को बनाने के लिए आप नीचे दिए कदमो का अनुसरण करे.


स्टेप 1 : सबसे पहले आप MS Excel की एक नयी फाइल को ओपन कर ले और उसमे आप उन सभी कॉलम को चुन ले जिन कॉलम में आप काम करना चाहते हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
How to Add Dropdown list in MS Excel
How to Add Dropdown list in MS Excel

स्टेप 2 : उसके बाद आप Excel के मेनू बार में “ Tools ” के आप्शन पर क्लिक करे और वह से आप “ Data Tools ” में जाएँ.


स्टेप 3 : आपको “ Data Validation ” का आप्शन दिखाई देगा आप उस पर क्लिक करें. 


स्टेप 4 : “ Data Validation ” पर क्लिक करने पर आपको एक डायलाग बॉक्स दिखाई देगा, आप उसमे से सेटिंग को चुनिए.


स्टेप 5 : सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको “  Validation Criteria ” में कुछ आप्शन मिलेंगे. जिनमे से पहला है “ Allow ”, इसके साथ आपको एक एरो दिखाई देगी आप उस पर क्लिक करके “ List ” को चुन लें, ऐसा करने से आपको नीचे एक नया आप्शन ( Source ) दिखाया जाता है. दुसरे ओपन “ Data ” को आप छोड़ दें. और अब आप “ Source ” पर क्लिक कीजिये.


स्टेप 6 : अगर आप खुद रेंज डाल सकते है तो अपने नाम की रेंज को डाल दें वरना आपको इसके साथ एक चिह्न दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर दीजिये. ऐसा करने से ये आपको आपकी Excel फाइल पर ले जाया जाता है.


स्टेप 7 : आप जिन नामो को चुनना चाहते हो उसे चुन लें. ऐसा करने से इस आप्शन में अपने आप आपके द्वारा चुने हुए नामो की एक रेंज बन जाती है.


स्टेप 8 : अब आप वापस उसी चिह्न पर क्लिक करे और फिर ओके के आप्शन पर क्लिक कर दें.


स्टेप 9 : अब आप अपनी Excel फाइल में जाइये और उन कॉलम के सेल पर क्लिक कीजिये जिनको आपने शुरू में काम करने के लिए चुना था. जब भी आप उन सेल पर क्लिक करोगे तो उन सेल के साथ एक एरो अपने आप जुड़ जाएगी और उस एरो पर क्लिक करने पर आपके द्वारा चुने हुए नामो की एक लिस्ट दिखाई देगी. आप उस लिस्ट में से जिस नाम को चाहो चुन कर अपना कार्य कर सकते हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
 
Microsoft Excel Mein Dropdown List Add Kaise Karen
Microsoft Excel Mein Dropdown List Add Kaise Karen

Microsoft Excel Mein Dropdown List Add Kaise Karen, How to Add Dropdown list in MS Excel, Microsoft Excel, Dropdown list, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, ड्रापडाउन लिस्ट. 



YOU MAY ALSO LIKE 

-   पायरिया का आयुर्वेदिक इलाज
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल ड्रापडाउन लिस्ट
- स्वादिष्ट अंजीर के गुण
- अंजीर के औषधिय फायदे
- आयुर्वेद में अंजीर का महत्तव
- मुंह के छालों का इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT