इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

SBI Internet Banking Mein Beneficiary Add Karen | SBI बैंक में Beneficiary जोड़े | How to add Beneficiary in Internet SBI Banking

SBI इन्टरनेट बैंक अकाउंट में लाभभोगी (Beneficiary) को कैसे जोड़े?
एक Beneficiary वो व्यक्ति होता है जिसका नाम आप अपनी Life Insurance Policy में डलवाते हो ताकि आपकी मृत्यु के पश्चात वो व्यक्ति आपकी पालिसी का लाभ उठा सके. इसके लिए आप किसी एक व्यक्ति या एक से ज्यादा व्यक्ति का नाम दे सकते हो और अगर आप चाहो तो आप किसी ट्रस्ट का नाम या किसी चैरिटी के लिए भी नाम डाल सकते हो. ये एक तरह से एक बैंक के अकाउंट की तरह होता है. 

SBI ( State Bank of India ) भारत का सबसे बड़ा बैंक है क्योकि इससे सर्वाधिक लोगो जुड़े है और इसकी सबसे ज्यादा शाखा है, साथ ही स्टेट बैंक और इंडिया में सबसे ज्यादा NEFT ( National Electronic Funds Transfer ) लेन देन करने वाले है और SBI की हर शाखा में NEFT की सुविधा उपलब्ध है. तो अगर आप SBI में beneficiary को डालना चाहते हो तो आप नीचे बताये गये कदमो का अनुसरण कर सकते हो. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
SBI Internet Banking Mein Beneficiary Add Karen
SBI Internet Banking Mein Beneficiary Add Karen

SBI बैंक में Beneficiary जोड़ने के स्टेप:
स्टेप 1 : इसके लिए आपको सबसे पहले State Bank Of India की साईट पर जाना होगा और SBI नेट बैंकिंग पर लॉग इन करना होगा. जिसके लिए आप https://www.onlinesbi.com का इस्तेमाल कर सकते है.

स्टेप 2 : जब आप इस साईट को डाल कर सर्च करते हो तो आपके सामने SBI के होमपेज का आप्शन मिलता है, आप उस पर क्लिक करे और SBI के होमपेज पर जाये.

स्टेप 3 : अब आप यहाँ अपने यूजरनाम और पास्वोर्ड से लॉग इन करे. इसके बाद आप होमपेज में ऊपर मेनू बार पर दिए Profile पर क्लिक करे. 

स्टेप 4 : Profile पर क्लिक करने के बाद आपको आपकी प्रोफाइल से जुड़े कुछ अन्य आप्शन मिलते है, आप उनमे से  “ Manage Beneficiary “ को चुने. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POST ...
SBI बैंक में Beneficiary जोड़े
SBI बैंक में Beneficiary जोड़े

स्टेप 5 : इसके बाद आपसे आपकी प्रोफाइल का पासवर्ड पूछा जाता है. पासवर्ड डालने के बाद आपको अगले पेज पर ले जाया जाता है, जहाँ आपसे आपके beneficiary को चुनने के लिए कहा जाता है. अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को चुनना चाहते हो जिसका अकाउंट SBI बैंक में नही है तो आप Inter Bank Beneficiary को चुने.

स्टेप 6 : इसके बाद आपको अगले पेज पर ले जाया जाता है जहाँ आपसे आपके beneficiary से सम्बंधित जानकारियों के बारे में पूछा जाता है. इस पेज में ऊपर आपको बहुत से आप्शन दिखाई देते है जैसेकि Add, Delete, Edit इत्यादि. आपको इन आप्शन में से Add के आप्शन को चुन कर क्लिक करना है. 

स्टेप 7 : अब आपको यहाँ आपके beneficiary से जुडी सारी जानकारियों को डालना पड़ता है. जैसेकि उनका नाम, उनका अकाउंट नंबर, एड्रेस, उनके बैंक का नाम, उसकी ब्रांच, उनका मोबाइल नंबर इत्यादि.

स्टेप 8 : जब आप अपने beneficiary से सम्बंधित सारी जानकारी को भर चुके हो तो आपको आपके beneficiary के IFSC कोड को चुन कर डालना होगा. अगर आपके पास आपके beneficiary का IFSC कोड नही है तो आप Location के आप्शन को चुने.

स्टेप 9 : इसके बाद आपको अगले पेज पर ले जाया जायेगा, जहाँ आपको एक डायलाग बॉक्स में आपके beneficiary की सारी जरूरी जानकारी को आपको दिखाया जाएगा, अगर वो ठीक है तो आप नीचे दिए Approve Now के आप्शन पर क्लिक कर दीजिये. यदि आपको लगता है कि जानकारी में कोई गलती है तो आप वापस पीछे जाकर उसे ठीक कर ले और फिर आप approve now पर क्लिक करे.

स्टेप 10 : इसके बाद आप अगले पेज में Approve Beneficiary के आप्शन को चुन ले.

स्टेप 11 : फिर आपसे पूछा जाता है कि आप beneficiary के लिए कौन सा रास्ता अपनाना चाहते हो. इसके लिए आपको 2 तरह के आप्शन दिए जाते है. पहला ATM से, अगर आप चाहते है कि आपके beneficiary को उसके ATM के जरिये लाभ प्राप्त हो तो आप इस आप्शन को चुन ले और उनका ATM नंबर डाल दे. दुसरे आप्शन आपको मिलता है OTP ( One Time Password ) का, इसमें आपको 4 घंटे तक इंतजार करना पड़ता है तभी आपके beneficiary को approve किया जाता है. इसमें आपकी अधिकतम सीमा RS. 50,000 तक होती है.

स्टेप 12 : जब आप OTP के आप्शन को चुनते हो तो बैंक आपके पास एक मेसेज के जरिये आपके पासवर्ड को भेजता है. आप उस पासवर्ड को Enter High Security Password में डाले और Approve पर क्लिक कर दें.

स्टेप 13 : इस तरह से आपकी beneficiary को जोड़ने की मांग को स्वीकृति मिल जाती है और आपके beneficiary को आपके अकाउंट से जोड़ दिया जाता है किन्तु इसके लिए आपको 4 घंटे का इंतज़ार करना होता है.
 
How to add Beneficiary in Internet SBI Banking
How to add Beneficiary in Internet SBI Banking

SBI Internet Banking Mein Beneficiary Add Karen, SBI बैंक में Beneficiary जोड़े, How to add Beneficiary in Internet SBI Banking, Online Beneficiary Joden, SBI, State Bank Of India,  Internet Banking Beneficiary, Beneficiary Jodne ke Fayde, Benefits of adding beneficiary in internet banking, लाभभोगी जोड़ने के फायदे. 



YOU MAY ALSO LIKE 

-   पायरिया का आयुर्वेदिक इलाज
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल ड्रापडाउन लिस्ट
- SBI बैंक में Beneficiary जोड़े
- अंजीर के औषधिय फायदे
- आयुर्वेद में अंजीर का महत्तव
- मुंह के छालों का इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT