इस वेबसाइट पर किसी भी तरह के विज्ञापन देने के लिए जरूर CONTACT करें. EMAIL - info@jagrantoday.com

Note: इस वेबसाइट ब्लॉग पर जो भी कंटेंट है वो मात्र सुचना और शिक्षा के लिए दी गयी है. किसी भी कंटेंट को प्रयोग अगर किया जाता है तो उसके लिए खुद प्रयोग करने वाला ही हर तरह से जिम्मेदार होगा. हमने यहाँ अपने विचार प्रकट किये है. इसीलिए इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं - धन्यवाद

कुछ ख़ास आपके लिए :-

Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana - बेस्ट फुल बॉडी मसाज मालिश पार्लर इन रोहतक हरयाणा

  Best Full Body Massage Maalish Parlour in Rohtak Haryana सबसे पहला प्रश्न तो यही है की हमे बॉडी मसाज या शरीर पर मालिश ( Full Body Massa...

Cooker Mein Chocolate Cake Banayen | कुकर में चॉकलेट केक बनायें | Cook the Chocolate Cake in Cooker

चॉकलेट केक

आप चाहे बड़े हो या फिर छोटे बच्चे लेकिन चॉकलेट केक का नाम सुनते ही आपके मुहं में पानी आ ही जाता है. इसका स्वाद आप भूल कर भी नही भूल पाते. ज्यादातर केक को बनाने के लिए ओवन का इस्तेमाल किया जाता है किन्तु आज हम आपको केक को कुकर में बनाना सिखायेंगे. इसका एक फायदा ये होता है कि इसमें अंडे का इस्तेमाल नही होता और ये पूरी तरह से शाकाहारी होता है. तो आइये अब केक बनाना शुरू करते है.


सामग्री :

250 ग्राम – मैदा

100 ग्राम – घी या मक्खन

100 ग्राम – चीनी ( पीसी हुई )

200 ग्राम – दूध

200 ग्राम – कन्डैस्ड दूध

50 ग्राम – कोको पाउडर

1 चम्मच – बेकिंग पाउडर

½ चम्मच – बेकिंग सोडा

थोडा वैनिला एसेंस

नमक स्वादानुसार ( अगर आप चाहे तो )
CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
Cooker Mein Chocolate Cake Banayen
Cooker Mein Chocolate Cake Banayen



विधि :

स्टेप 1 : आप सबसे पहले एक 6 इंच की एक बेकिंग डिश ले और उसकी तली पर थोडा सा मक्खन लगा कर रख ले.


स्टेप 2 : इसके बाद आप मैदा, बेकिंग पाउडर और कोको पाउडर को अच्छी तरह छान लें.


स्टेप 3 : अब आप एक कटोरे में मक्खन ले और उसमे थोड़ी चीनी भी डाल ले, चीनी ऐसी ले जो बारीक पीसी हुई हो. आप इन दोनों के मिश्रण को एक हैण्ड ब्लेडर की सहायता से फेट लें. थोडी देर में ये हल्का और अच्छी तरह से मिल जायेगा. ध्यान रहे की आप इसे एक ही दिशा में फेटें. अब आप इसमें थोडा वनिला एसेंस भी डाल कर फेटे. 


स्टेप 4 : आप अब मैदा और कन्डैस्ड दूध के मिश्रण को इसमें थोडा थोडा करके मिला दें. आपके केक के लिए बना ये घोल आपको लगभग पकौड़ी के घोल की तरह लगेगा. किन्तु अगर आपको लगता है कि आपका घोल अभी सुखा है तो आप इसमें थोडा पानी मिला कर इसे ठीक कर लें. CLICK HERE TO READ MORE SIMILAR POSTS ...
कुकर में चॉकलेट केक बनायें
कुकर में चॉकलेट केक बनायें

स्टेप 5 : इसके बाद आप गैस पर प्रेशर कुकर को रखे और उसे धीमी आंच पर 3-4 मिनट के लिए गरम करे किन्तु ध्यान रखे कि आप कुकर में पानी न डाले. आप कुकर में कुकर के साथ आने वाली लिड ( separator ) को डाल दें. इसका इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि जब आप इसमें केक बनाये तो आपका केक सीधे कुकर के संपर्क में आकर न जले. 


स्टेप 6 : अब आप अपने केक के घोल को उस डिश पर निकल ले जिसको आपने शुरू में मक्खन लगा कर रखा था. आप उस डिश को अब कुकर के अंदर रख दें और कुकर के ढक्कन को बंद कर दे. ध्यान रहे कि आप कुकर की सिटी को जरुर निकल ले.


स्टेप 7 : इस तरह आप अपने केक को मध्यम आंच पर लगभग 3 से 4 मिनट तक पकने दें. उसके बाद आप गैस को धीमा कर दे और केक को 20 से 25 मिनट तक उसी आंच पर पकने दे. 


स्टेप 8 : इसके बाद ये पता करने के लिए कि आपका केक पका है या नही, उसके लिए आप एक चाकू को ले और उसे केक के अंदर डाले. अगर चाकू साफ़ बहार निकल आये तो समझो कि केक पक चूका है किन्तु चाकू केक से चिपक जाये तो उसका मतलब होगा कि केक अभी कच्चा है. तो आप उसे थोडा और पका लें.


स्टेप 9 : जब आपका केक पक जाये तो आप उसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दे, ठंडा होने पर आपका स्वादिष्ट केक बन कर तैयार है. आप उसे काट कर सभी के साथ मिल कर खाए.
 
Cook the Chocolate Cake in Cooker At Home
Cook the Chocolate Cake in Cooker
 Cooker Mein Chocolate Cake Banayen, कुकर में चॉकलेट केक बनायें, Cook the Chocolate Cake in Cooker, Ghar par Chocolate cake bnane ki vidhi, saamagri, shudh shakahari cake, घर पर कुकर में चॉकलेट केक बनाये, Chocolate Cake, चॉकलेट केक, Cook Cake at Home.




YOU MAY ALSO LIKE 

-   पायरिया का आयुर्वेदिक इलाज
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल ड्रापडाउन लिस्ट
- SBI बैंक में Beneficiary जोड़े
- कुकर में चॉकलेट केक बनायें
- आयुर्वेद में अंजीर का महत्तव
- मुंह के छालों का इलाज

Dear Visitors, आप जिस विषय को भी Search या तलाश रहे है अगर वो आपको नहीं मिला या अधुरा मिला है या मिला है लेकिन कोई कमी है तो तुरंत निचे कमेंट डाल कर सूचित करें, आपको तुरंत सही और सटीक सुचना आपके इच्छित विषय से सम्बंधित दी जाएगी.


इस तरह के व्यवहार के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !


प्रार्थनीय
जागरण टुडे टीम

No comments:

Post a Comment

ALL TIME HOT